search

Published 27-05-2022

कम उम्र में सफेद बाल के कारण, इलाज, बचाव : Grey Hair Causes and Treatment

HAIR, LIFESTYLE DISEASES

कम उम्र में सफेद बाल के कारण, इलाज, बचाव : Grey Hair Causes and Treatment

Dr. Asfiya Najmi

An Unani Practitioner and consultant graduated from Hamdard University. I am an expert in cupping (Hijjama). My real goal is to heal every patient with natural treatment and give them comfort through her extensive knowledge & experience. Playing volleyball and chess is also something that i love.

Question- मैं समय से पहले बाल सफेद होने का शिकार हूं। जब मैं 20 की उम्र में था तब मेरे बाल सफेद होने लगे थे। अभी तक मैंने अपने बालों पर इतना प्रयोग कर लिया है फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ अब मुझे लगने लगा है कि इनका सफेद होना निश्चित है। क्या अभी भी इसको रोकने का कोई तरीका है?

Answer-  इसके  लिए  यूनानी को धन्यवाद, की आज मेरे पास  इसका बहुत स्पष्ट उत्तर हैं, आखिर वक़्त से पहले  या कम उम्र में बाल सफ़ेद क्यों होते है। मजे की बात यह है कि एलोपैथी और पश्चिमी रिसर्च में इसका उत्तर अस्पष्ट हैं , और केवल यह बताए बिना कि समय से पहले सफेद होने की असली वजह क्या है, सिर्फ लक्षणों को सही करने की बात करते है ।

यूनानी के हिसाब से समय से पहले बाल सफेद होने का कारण सफरा (Yellow bile) यानि पित्त का बढ़ जाना  है , क्यूंकि  सौदा आपकी त्वचा और बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। यह आपके बालों के प्राकृतिक रंग देते है । सफरा बढ़ जाने से मेलेनिन कम बनता है वजह वक़्त से समय से पहले सफेद होना होता है।

हर इंसान का अपना एक मिज़ाज (टेम्परामेंट) होता हैं। और जो लोग सफरावी मिज़ाज के होते है , उनमे गर्मी ज़ादा होती है , उसमें अधिक गर्मी जमा होने की डिफ़ॉल्ट प्रवृत्ति होती है और दूसरों की तुलना में समय से पहले सफेद होने की संभावना अधिक होती है।

हमें सिर्फ अपने सफेद बालो को ही  काला नहीं करना है ,बल्कि बालो को सफेद होने से बचाना भी है।

 तो आए देखते हैं इसके लिए हम क्या कर सकते हैं  -

1. सफरा को बैलेंस और नार्मल करने वाले फल  -  केले, नाशपाती, अंजीर, अनार, चेरी, आम, खरबूजे, अंगूर। फलों का सेवन भोजन से कम से कम एक घंटे पहले या बाद में करना चाहिए, तथा शाम को फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

 

2. सफरा को बैलेंस और नार्मल करने वाल खाने - पत्तेदार हरी सब्जियां, हरी बीन्स, ब्रोकली, मटर, खीरा, आलू, पत्ता गोभी , जौ, पका हुआ जई, चावल, गेहूं ।

 

3. सफेद बालों के लिए आंवला पाउडर: यूनानी के अनुसार, समय से पहले बाल सफेद होना सफरा के स्तर में असंतुलन के कारण होता है। आंवला फल पाचन तंत्र पर काम करके और एसिड पैदा करने वाले पित्त एंजाइम को नियंत्रित करके इसे कम करता है। यह बदले में, बालों की उम्र बढ़ने और सफेद होने की दर को कम कर सकता है।

 

4. करी पत्ता - मुट्ठी भर करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर काला होने तक गर्म करें। ठंडा करें और स्कैल्प पर लगाएं। आप अपने आहार में करी पत्ते को भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मल्टीविटामिन और आयरन होते हैं जो ग्रेइंग को रोकने में मदद करते हैं।

 

5. आप गुड़हल की पत्तियों और फूलों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इस पानी से अपने बालों को धो सकते हैं। गुड़हल में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को काला करने में मदद करते हैं।

 

6. ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो सफरा को बढ़ाते हैं और अत्यधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं जैसे कि मसालेदार, खट्टे और नमकीन व्यंजन।

 

7. बहुत गर्म स्थानों से बचने की कोशिश करें जो कि सफरा के लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है।

 

निष्कर्ष

वक़्त से पहले  या कम उम्र में बाल सफ़ेद क्यों होते है ? यह एलोपैथी और पश्चिमी रिसर्च में इसका उत्तर अस्पष्ट हैं, और केवल यह बताए बिना कि समय से पहले सफेद होने की असली वजह क्या है, सिर्फ लक्षणों को सही करने की बात करते है, यूनानी के हिसाब से समय से पहले बाल सफेद होने का कारण सफरा (Yellow bile) यानि पित्त का बढ़ जाना  है, क्यूंकि  सौदा आपकी त्वचा और बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है।

हर इंसान का अपना एक मिज़ाज (टेम्परामेंट) होता हैं। और जो लोग सफरावी मिज़ाज के होते है , उनमे गर्मी ज़ादा होती है , उसमें अधिक गर्मी जमा होने की डिफ़ॉल्ट प्रवृत्ति होती है और दूसरों की तुलना में समय से पहले सफेद होने की संभावना अधिक होती है।

यदि आपको जानना हो की आप का मिज़ाज या टेम्परामेंट क्या है, आप हमारे वेबसाइट www.Healthybazar.com या हमारा app Healthybazar से आप हमारे एक्सपट्स (experts) से बात कर सकते है और अपनी सभी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं ।

Last Updated: Jul 14, 2022

Related Articles

Hairfall & Thinning , Skin , General Weakness , Pregnancy Care

Ayurvedic treatment for Hair Fall and thick Healthy Hair

Urinary Tract Infection , Kidney Stones , Liver and Kidneys , Stomach Ache

Herbal and Home Remedies For Kidney Stones

Anxiety & Depression

Tips For Improving Physical And Mental Health

Related Products

Patanjali

Amla Hair Oil

0 star
(0)

Strengthens the roots, Reduces hair fall, Diminishes greying and split ends

₹ 40

Chirayu

Haircap Capsule

0 star
(0)

Gives better volume, shine and lusture, easing dandruff problem, preventing split ends and balding, easing dryness and preventing split ends.

₹ 176

Dhootapapeshwar

Bruhat Kastoori Bhairav Standard Quality Suvarnakalpa Tablet

0 star
(0)

₹ 414