search

Published 16-05-2023

शीघ्रपतन की दवा : शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय।

PREMATURE EJACULATION

शीघ्रपतन की दवा : शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय।

Dr. Shivani Nautiyal

Dr. Shivani Nautiyal is a renowned Ayurvedic physician, Panchakarma therapies specialist, and detox expert who has made significant contributions to the field of natural holistic healing and wellness. With her profound knowledge, expertise, and compassionate approach, she has transformed the lives of countless individuals seeking holistic health solutions. She is a Panchakarma expert, which are ancient detoxification and rejuvenation techniques. She believes in the power of Ayurveda to restore balance and harmony to the body, mind, and spirit.

शीघ्रपतन एक यौन रोग है जो तब होता है जब एक पुरुष संभोग के दौरान बहुत जल्दी स्खलित हो जाता है, अक्सर प्रवेश के एक मिनट के भीतर। पीई एक आम समस्या है जो कई पुरुषों को उनके जीवन के किसी न किसी मोड़ पर प्रभावित करती है। जबकि संभोग कितने समय तक चलना चाहिए, इसके लिए कोई निर्धारित समय सीमा नहीं है, ज्यादातर पुरुष शीघ्रपतन को एक समस्या मानते हैं यदि यह दोनों भागीदारों के संतुष्ट होने से पहले होता है।समयपूर्व स्खलन के कई संभावित कारण हैं, जिनमें मनोवैज्ञानिक कारक जैसे चिंता, तनाव और रिश्ते की समस्याएं, साथ ही शारीरिक कारक जैसे हार्मोनल डिस्टर्बेंस , प्रोस्टेट समस्याएं और कुछ दवाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़े : शीघ्रपतन का इलाज क्या है?

शीघ्र स्खलन क्या है ?

"शीघ्र स्खलन" एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो व्यक्ति के जीवन में अधिक से अधिक परेशानी उत्पन्न कर सकती है। इसे अंग्रेजी में 'Premature Ejaculation' कहा जाता है, और इसका मतलब होता है कि पुरुष अपनी इच्छा के बिना, या बहुत जल्दी, यौन संबंध समाप्त करता है।

शीघ्र स्खलन का कारण व्यक्ति के भौतिक, मानसिक, या सामाजिक स्वास्थ्य से संबंधित हो सकता है। यह समस्या जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है और व्यक्ति के आत्मविश्वास को कमजोर कर सकती है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शीघ्र स्खलन का सही उपचार संभावना है, और यह व्यक्ति को इस समस्या से छुटकारा प्राप्त करने में मदद कर सकता है। कई बार, यह समस्या मानसिक तनाव या अधिक स्त्री संपर्क की आदतों के कारण हो सकती है, और इसे सही रूप से समझकर उपचार करना महत्वपूर्ण है।

उपचार की प्रक्रिया में विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण किया जाता है और उपचार की सलाह दी जाती है, जो अक्सर दवाओं, मानसिक स्वास्थ्य के उपायों, और यौन तंतु मस्तिष्क के साथी प्रशिक्षण (काउंसलिंग) का समर्थन कर सकते हैं। यह जरूरी है कि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता लें और खुलकर इस समस्या के बारे में चर्चा करें ताकि सही तरीके से इलाज की जा सके और उन्हें शीघ्र स्खलन से मुक्ति प्राप्त हो सके।

शीघ्र स्खलन का कारण

1. मानसिक तनाव: यदि व्यक्ति मानसिक तनाव में रहता है, तो यह उसके यौन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और शीघ्र स्खलन का कारण बन सकता है।
 
2. हार्मोनल परिवर्तन: कई बार, शीघ्र स्खलन के पीछे हार्मोनल परिवर्तन भी हो सकते हैं, जो यौन संबंधों को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

3. यौन तंतु मस्तिष्क की समस्याएं: कई बार, यौन तंतु मस्तिष्क की समस्याएं भी शीघ्र स्खलन का कारण बन सकती हैं।

4. यौन तंतु मस्तिष्क का सामान्य असमर्थन: यह एक बार-बार होने वाली समस्या हो सकती है जिससे यौन सम्बन्धों को नियंत्रित करना मुश्किल होता है।

शीघ्र स्खलन का लक्षण

1. यौन सम्बंधों में अधिक समय न बिता पाना: शीघ्र स्खलन के प्रमुख लक्षणों में से एक यह है कि व्यक्ति यौन संबंधों में अधिक समय नहीं बिता पाता है।

2. यौन सम्बंधों का अच्छी तरह से नियंत्रण न कर पाना: यह लक्षण दिखता है कि व्यक्ति यौन सम्बंधों को अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं कर पा रहा है और शीघ्र स्खलन हो रहा है।

3. यौन आदतों में परिवर्तन: यदि व्यक्ति की यौन आदतें परिवर्तित हो रही हैं और वह यौन संबंधों से बचने का प्रयास कर रहा है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है।

शीघ्र स्खलन के उपचार संभावनाएं

1. दवाएं: कुछ दवाएं शीघ्र स्खलन के इलाज में सहायक हो सकती हैं, जैसे कि शीघ्र स्खलन की रोकथाम के लिए उपयुक्त दवाएं।

2. काउंसलिंग और मानसिक स्वास्थ्य समर्थन: मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता लेना और काउंसलिंग सत्रें शीघ्र स्खलन के कारणों को समझने और समस्या का समाधान करने में मदद कर सकती है।

3. यौन तंतु मस्तिष्क से संबंधित तंतुओं की प्रशिक्षण: कुछ यौन तंतु मस्तिष्क से संबंधित तंतुएं शीघ्र स्खलन के इलाज के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर स

कती हैं।

शीघ्र स्खलन का आयुर्वेदिक इलाज

आयुर्वेद, भारत में चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली, शीघ्रपतन को दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार प्रदान करता है। यहाँ कुछ आयुर्वेदिक उपचार दिए गए हैं जो सहायक हो सकते हैं:

अश्वगंधा: अश्वगंधा, जिसे भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है, एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो यौन सहनशक्ति में सुधार करने और स्खलन में देरी करने में मदद कर सकती है। आप इसे कैप्सूल या पाउडर के रूप में ले सकते हैं या इसे गर्म दूध और शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं।

लहसुन: लहसुन को कामोत्तेजक गुणों के लिए जाना जाता है और यह यौन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं या इसे दूध में मिलाकर सोने से पहले पी सकते हैं।

अदरक और शहद: माना जाता है कि अदरक और शहद का मिश्रण यौन क्रिया को बेहतर बनाने और शीघ्रपतन को कम करने में मदद करता है। अदरक का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर सोने से पहले लें।

कीगल एक्सरसाइज: कीगल एक्सरसाइज, जिसे पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज के रूप में भी जाना जाता है, यौन क्रिया को बेहतर बनाने और स्खलन में देरी करने में मदद कर सकती है। केगेल व्यायाम करने के लिए, पेशाब को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों को सिकोड़ें और आराम दें।

योग और ध्यान: योग और ध्यान तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो शीघ्रपतन के सामान्य कारण हैं। शोल्डर स्टैंड, फिश पोज़ और हल पोज़ जैसे योगा पोज़ का अभ्यास करने की कोशिश करें।

क्या शीघ्र स्खलन का इलाज संभव हैं ?

हाँ, शीघ्र स्खलन का इलाज संभव है, और कई तरीकों से इस समस्या का सामना किया जा सकता है। निम्नलिखित कुछ सामान्य इलाज विकल्प हैं:

  • दवाएं: कुछ दवाएं शीघ्र स्खलन के इलाज में प्रभावकारी हो सकती हैं। इनमें शामिल हो सकती हैं सेलेक्सा, डापोक्सेटीन, और फ्लुऑक्सेटीन जैसी दवाएं। इन्हें स्वास्थ्य पेशेवर के परामर्श के बाद ही लेना चाहिए।
  • यौन तंतु मस्तिष्क से संबंधित तंतुओं की प्रशिक्षण (काउंसलिंग): काउंसलिंग एक मानवीय दृष्टिकोण से इस समस्या को समझने और समाधान करने का एक प्रभावकारी तरीका हो सकता है। इसमें व्यक्ति को यौन स्वास्थ्य, यौन आदतें, और तंतु मस्तिष्क के साथी प्रशिक्षण मिल सकता है।
  • हार्मोन थेरेपी: यदि शीघ्र स्खलन का कारण हार्मोन संतुलन में कमी है, तो हार्मोन थेरेपी एक विकल्प हो सकता है।
  • योग और प्राणायाम: कुछ योग और प्राणायाम की प्रक्रियाएं मानसिक तनाव को कम कर सकती हैं और यौन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं।
  • सेक्स थेरेपी: यह एक प्रशिक्षित सेक्स थेरेपिस्ट के साथ सहायक हो सकता है, जो व्यक्ति को यौन स्वास्थ्य और सम्बन्धों के प्रति अधिक जागरूक बना सकता है।

यहाँ कुछ डाइट टिप्स दिए गए हैं जो सहायक हो सकती हैं

  • संतुलित आहार लें: अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा।
  • हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने के लिए ढेर सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं, जो समग्र स्वास्थ्य और यौन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें: जिंक एक आवश्यक खनिज है जो यौन क्रिया में भूमिका निभाता है। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में सीप, बीफ, पोर्क, चिकन, नट्स और बीज शामिल हैं।
  • नेचुरल सप्लीमेंट्स: कुछ प्राकृतिक सप्लीमेंट्स, जैसे जिनसेंग और मैका रूट, यौन क्रिया को बेहतर बनाने और स्खलन में देरी करने में मदद करने के लिए जाते है |

 ये पढ़े: आखिर क्यों हो रहे है Corporate employees शीघ्रपतन (Premature ejaculation) का शिकार ?

निष्कर्ष  

आयुर्वेद शीघ्रपतन के इलाज के लिए कई उपचार प्रदान करता है। इन उपचारों में अश्वगंधा, लहसुन और अदरक जैसी जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं, साथ ही केगल्स और योग जैसे व्यायाम भी शामिल हैं। हालांकि ये उपाय कुछ व्यक्तियों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन किसी भी नए उपचार को आजमाने से पहले एक योग्य आयुर्वेदिक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। आज ही healthybazar के विशेषज्ञ और प्रीवेंटिव हेल्थ केयर एक्सपर्ट से संपर्क करें। हमारे एक्सपर्ट्स आपको सही  सलाह देंगे और आपके सवालों और दिक्कत का समाधान करने में मदद करेंगे। आपकी स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, इसलिए अभी संपर्क करें और अपनी समस्या को  जड़ से खत्म करें।

Last Updated: May 23, 2024

Related Articles

Sexual Weakness , Male Sexual Health , Sexual Wellness

शीघ्रपतन का इलाज क्या है?

Premature Ejaculation , Male Sexual Health , Sexual Wellness

आखिर क्यों हो रहे है Corporate employees शीघ्रपतन (Premature ejaculation) का शिकार ?

Male Sexual Health

शीघ्रपतन का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार

Related Products

Dabur

Brahmi Vati-D Gold

0 star
(0)

Dabur Brahmi Vati is a brain tonic that improves brain functioning and relieves stress.

₹ 390

Dabur

Ashwagandha Churna

0 star
(0)

Experience the potency of Dabur Ashwagandha Churna a sexual stamina supplement that helps to enhance men's strength naturally.

₹ 140

Vyas Pharma

Gokhru Churan

0 star
(0)

Vyas Gokhru Churan is useful in strangury, renal and kidney stones.

₹ 90