search

Published 15-06-2022

भारत में बालों की देखभाल के लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक ब्रांड ।

HAIR

 भारत में बालों की देखभाल  के लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक ब्रांड ।

Dr. Shivani Nautiyal

An Ayurvedic Practitioner and Consultant with a specialization in Panchkarma. My goal is to design an individual treatment plan to help each patient to achieve the best outcome possible. Treats Male and Female Fertility problems, Irregular Menstruation, Leucorrhea, UTI, COPD, Diabetes, Hypertension, Insomnia, Joint Pain, Arthritis, Sciatica, Skin problems, Alopecia, Grey Hairs, Gastric problems and other Lifestyle Disorders with Panchkarma Therapies and Ayurvedic Medicines.

आयुर्वेद विज्ञान का एक प्राचीन लेकिन महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो चिकित्सा से संबंधित है। यह भारत में एक पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है जो उपचार का प्राकृतिक तरीका सिखाती है। आयुर्वेदिक बालों के उत्पादों में आंवला, शिकाकाई, भृंगराज और कई अन्य स्वदेशी जड़ी बूटियों जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं। जो रूखे बालों की देखभाल,

बालों के झड़ने, समय से पहले बालो को सफेद होना से रोकने, और बालो को मज़बूत बननाने में मदत करते हैं ।

ये उत्पाद लोगो के बीच काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि इनका बालों या स्कैल्प (Scalp) पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। आज हम पेश करते हैं टॉप 6 आयुर्वेदिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए!

शीर्ष 6 आयुर्वेदिक हेयर केयर उत्पाद देखें: 

 1. Kama Ayurveda Bringadi Hair Oil    

 - बालों की देखभाल दिनचर्या में बालों का तेल सबसे आवश्यक उत्पादों में से एक है। इस आयुर्वेदिक बालों के तेल में आंवला, तिल का तेल, दूध का अर्क और नील (नीली) होता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, उन्हें घना, और चमकदार बनाता है। इस तेल को नियमित रूप से लगाने से डैंड्रफ के गुच्छे का दिखना काफी हद तक कम हो जाता है। इसमें मुलेठी भी होता है, जो एक एंटीसेप्टिक है और इस प्रकार बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है। तेल बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है और इसे मुलायम, चिकना और पोषित रखता है।

 

2. Khadi Ayurvedic Vitalizing Hair Oil  

 - खादी एक प्रसिद्ध ब्रांड है जो प्राकृतिक और हर्बल आयुर्वेदिक उत्पादों का उत्पादन करता है। इस हेयर ऑयल में मेंहदी और मुलेठी के अलावा, तिल, नारियल और गाजर के बीज के तेल का अर्क होता है। यह बालों को पुनर्जीवित करता है तथा सुंदर, चमकदार, और लंबे बालों को बढ़ावा देता है। यह समय से पहले बालों के झड़ने और सफेद होने से रोकने में मदद करता है। इसमें कोई खनिज तेल नहीं होता है और यह पैराबेन मुक्त होता है।

  

 3. Forest Essential Bhringraj Hair Oil  

- भृंगराज तेल अपने बालों की देखभाल के लाभों के लिए काफी लोकप्रिय है। इसका उपयोग बालों के झड़ने, घुंघराले बाल और रूसी जैसी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। इस तेल में तिल और आंवला तेल, दूध और हर्बल अर्क के साथ एक आवश्यक घटक के रूप में भृंगराज होता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, रूसी को कम करता है तथा बालों में उछाल और चमक को जोड़ता है। बेहतर परिणाम के लिए इससे बालों पर मसाज करें और सिर को गर्म तौलिये से ढक लें, ताकि तेल स्कैल्प में गहराई से प्रवेश कर सके। यह तुरंत तनाव से राहत देता है और आपके शरीर और दिमाग को शांत करता है।

  

4. Just Herbs भृंगराज तेल  

- यहां तेल है जिसमें बालों के विकास के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां शामिल हैं। इस तेल का उपयोग अपनी स्कैल्प (scalp) को पुनर्जीवित करने, अपने बालों की सुस्ती को कम करने, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने, अपने बालों को चमकदार बनाने और अपने बालों के उचित स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए करें। यह उत्पाद एक और उदाहरण है जो साबित करता है कि बालों के विकास के लिए आयुर्वेद का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प क्यों है।

 

5. Kesh King Ayurvedic Hair Oil   

- प्राकृतिक बालों के लिए आयुर्वेदिक हेयर प्रोडक्ट हमारे पसंदीदा आयुर्वेदिक और समग्र हेयर ऑयल में से एक है। यह उत्पाद बालों के विकास और बालों की लंबी उम्र में मदद करने के लिए सिद्ध हुआ है। इसके अलावा, उत्पाद बालों के रोम, जड़ों, मज्जा, और स्कैल्प (scalp) के पीएच स्तर के गहरे पोषण और कंडीशनिंग में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें आधार के रूप में बहुत सारे प्राकृतिक तत्व होते हैं। प्राकृतिक से सामान्य बालों के लिए उपयोग किया जाता है, तेल को बालों की कंडीशनिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, या लगाया जा सकता है, और हर दिन शॉवर से आधे घंटे पहले बालों को गर्म पगड़ी में लपेटा जा सकता है!

 

6.    Dabur बेबी मसाज ऑयल

- यह आपके बालों में उपयोग करने के लिए एक अद्भुत उत्पाद है, और जब हम आपको बताते हैं कि आपके बालों को कंडीशन करने के लिए बेबी ऑयल का उपयोग करना सबसे अच्छी बात है तो चौंकिए मत। डाबर द्वारा बेबी मसाज ऑयल का मिश्रण है - बादाम और जैतून। दोनों जब संयुक्त होते हैं, तो स्कैल्प (scalp) और बालों के विकास को बनाए रखने में मदद करते हैं। तेल बालों के रोम और स्ट्रैंड को पोषण देने में भी मदद करता है। डाबर बेबी ऑयल के नियमित उपयोग और बालों की मालिश बालों के रोम को भी मजबूत करने में मदद कर सकती है।

 

निष्कर्ष 

कई ब्रांड कृत्रिम योजक मिलाते हैं जो प्राकृतिक या आयुर्वेदिक अवयवों के प्रभाव को कम कर सकते हैं और आपके स्कैल्प (scalp) और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, ऊपर बताए गए ब्रांड का चुनाव करें जो 100% शुद्ध सामग्री का उपयोग करता है जो उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। 99% आयुर्वेदिक और प्राकृतिक अवयवों वाले उत्पादों को सबसे अच्छा माना जाता है।

 

 

  

 

Last Updated: Jun 15, 2022

Related Articles

Diarrhea/Dysentery

Home Remedies and Ayurvedic Treatment For Diarrhea

Skin

Is Itchy and Dry Skin Treatment in Ayurveda Effective?

Diabetes

Home Remedies For Diabetes Treatment

Related Products

Patanjali

Kesh Kanti Hair Oil

0 star
(0)

Decreases hair dryness and roughness

₹ 130

Dabur

Maha Bhringraj Hair Oil

0 star
(0)

Dabur Mahabhringraj Hair Oil prevents hair fall and greying, and promotes hair growth.

₹ 105

Axiom

Mukti Gold Hair Wash

0 star
(0)

Axiom Mukti Gold Hair Wash strengthen hair roots, prevent premature greying hair, control dandruff and overall conditions of hair.

₹ 81