search

Published 29-04-2022

चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स

SKIN, FACE, SUNBURN

 चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Dr. Shivani Nautiyal

An Ayurvedic Practitioner and Consultant with a specialization in Panchkarma. My goal is to design an individual treatment plan to help each patient to achieve the best outcome possible. Treats Male and Female Fertility problems, Irregular Menstruation, Leucorrhea, UTI, COPD, Diabetes, Hypertension, Insomnia, Joint Pain, Arthritis, Sciatica, Skin problems, Alopecia, Grey Hairs, Gastric problems and other Lifestyle Disorders with Panchkarma Therapies and Ayurvedic Medicines.

क्या आप सुरक्षित हर्बल विकल्पों की तलाश कर रहे हैं जो की आपकी कठोर रसायनों से भरी हुई और महंगी सौंदर्य वस्तुओं की विकल्प हो?

हम यहां आपकी मदद करने के लिए हैं। अब आप उन सभी उत्पादों से अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कर सकते हैं जिनमें प्राकृतिक तत्व होते हैं। सौंदर्य से सम्बंधित आधुनिक समस्याएँ जैसे प्रदूषण से होने वाले नुकसान, बाल और त्वचा का समय से पहले बूढ़ा होना आदि से छुटकारा पाने के लिए प्राचीन आयुर्वेदिक तरीके से बने प्रोडक्ट आपकी समस्याओं का समाधान बन सकते है।

 बाजार हज़ारो तरह के उत्पादनों से भरा हुआ तथा विभिन्न लेबल और अवयवों में उपलब्ध हैं जिससे हम लोगों को सही और असरदार काम करने वाले प्रोडक्ट को चुनना  मुश्किल हो गया है।

 

भारत में उपलब्ध शीर्ष पांच आयुर्वेदिक या हर्बल सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद ब्रांडों के निम्नलिखित सूची देखें जो की प्राकृतिक होने के साथ साथ असरदार भी है।

1. हिमालय हर्बल्स (Himalaya Herbals)

 

'हिमालय हर्बल्स' भारतीय हर्बल सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक बन गया है। वर्ष 1930 से कंपनी अपने उत्पादों की विशाल श्रृंखला के साथ हमारी सुंदरता का अत्यधिक ध्यान रख रही है जो 100% प्राकृतिक और सुरक्षित हैं। वर्षों के शोध, दुर्लभ हिमालयी जड़ी-बूटियाँ, सर्वोत्तम आयुर्वेदिक रचनाएँ और बेहतर दवा तकनीक इस ब्रांड की कुछ खास विशेषताएँ हैं। 

 

2. बायोटेक (Biotique)

 

यह एक लोकप्रिय ब्रांड है जिसने अपने प्रभावशाली उत्पादों के कारण बहुत ही कम समय में बाजार पर कब्जा कर लिया है। ब्रांड खुद को 'उन्नत आयुर्वेद' के रूप में बाजार में उतारता है, जिसका अर्थ है कि उन्होंने आधुनिक को जोड़ दिया है। उनके पास त्वचा उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला है जो  पिगमेंटेशन , मुँहासे आदि को कम करने के लिए बहुत प्रभावी हैं। बालों की देखभाल की सीमा भी बहुत विविध है और इसमें विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट उत्पाद शामिल हैं। इसके अलावा, यह ब्रांड  अन्य जैविक आयुर्वेदिक ब्रांडों की तुलना में उत्पाद बहुत सस्ती हैं।

 

3. खादी नेचुरल (Khadi Natural)

 

जब आप खादी नेचुरल चुनते हैं, तो आपको अपने हर्बल कॉस्मेटिक उत्पादों की गुणवत्ता या शुद्धता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बल्कि, उत्पादों की विशाल रेंज आपको विकल्पों के लिए खराब कर देगी। यह भारत में हर्बल वस्तुओं के अग्रणी निर्माताओं में से एक है और लंबे समय से सभी प्रकार के त्वचा और बालों की समस्या से परेशान ग्राहकों को अनुकूलित उत्पाद वितरित कर रहा है।

 

4. फॉरेस्ट एसेंशियल (Forest Essentials)

फ़ॉरेस्ट एसेंशियल भारत के सबसे पसंदीदा आयुर्वेदिक सौंदर्य ब्रांडों में से एक है, क्योंकि हर सामग्री हिमालय के जंगलों से आती है और इसे जैविक रूप से उगाया जाता है। यह एक साधारण दर्शन का पालन करता है, 'यदि आप इसे नहीं खा सकते हैं, तो आप इसे अपने चेहरे पर नहीं लगा सकते हैं। यह रणनीति सुनिश्चित करती है कि केवल खाद्य सामग्री ही फॉरेस्ट एसेंशियल के उत्पादों में जाती है जो इसेअनोखा बनाती है।

 

5. कामा आयुर्वेद (Kama Ayurveda)

'कामा आयुर्वेद' आज बाजार में एक प्रसिद्ध ब्रांड हैं जो आयुर्वेदिक सिद्धांतों के आधार पर अपने उत्पाद तैयार करते  है। इसकी स्थापना 2002 में हुई थी, और इसमें चेहरे, शरीर और बालों के लिए अलग-अलग उत्पाद हैं। कामा आयुर्वेद ने 100 साल पुरानी आर्य वैद्य फार्मेसी के साथ मिलकर काम किया है और वे स्थानीय स्वदेशी वन समुदायों और छोटे पैमाने के किसानों के साथ काम करते हैं ताकि उनकी प्राकृतिक और 100% जैविक सामग्री प्राप्त हो सके। उनके उत्पादों ने ग्राहकों का विश्वास जीता है और यूरोपीय संघ प्रमाणित हैं। इसका मतलब यह है कि उत्पाद पैराबेन, पेट्रोकेमिकल्स, कृत्रिम सुगंध और रंगों जैसे सभी प्रकार के हानिकारक रसायनों से पूरी तरह मुक्त हैं।

 निष्कर्ष   

आयुर्वेद में हमारे सभी समस्याओं का हल है, और आज मार्केट/बाजार में हमारी स्किन टाइप के मुताबिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स मौजूद है, जिनमें  से कुछ बेहतरीन और असरदार ब्रांड्स हमने आप के लिए इस ब्लॉग में उनकी विशेषताओं के साथ लिखा है जो की आपको सही प्रोडक्ट चुनने में सहायता करेगा, आप कमेंट कर के बताए की आपको इनमे से कौन सा ब्रांड सबसे ज़यादा पसंद हैं।

You Can also visit us for online Ayurvedic doctor consultation and take advice from top verified doctors only on www.healthybazar.com
 

Last Updated: May 25, 2022

Related Articles

General

Find out how to use herbs to protect skin from sun rays!

Skin

Effective Ayurvedic Tips To Treat Skin Rashes

Lifestyle Diseases

The Best Herbal Remedies for Skin Diseases

Related Products

Patanjali

Face Wash Saundarya

0 star
(0)

Imparts a youthful glow. Gentle cleanser. Rejuvenates dehydrated skin

₹ 60

Sri Sri Ayurveda

Anti-Acne Face Wash

0 star
(0)

Sri Sri Ayurveda Anti Acne Face Wash with extracts of grape see fights bacteria, deep cleanse the skin, and reduces scars.

₹ 60

Patanjali

Face Wash Orange-Aloevera

0 star
(0)

Gentle cleanser Rejuvenates dehydrated skin Disinfects while cleansing.

₹ 45

Patanjali

Face Pack Multani Mitti

0 star
(0)

Useful in reducing effects of skin disease, dryness and roughness

₹ 60