search

Published 02-03-2023

होली का रंग छुड़ाने के 4 आसान तरीके ।

GENERAL, SKIN, HAIR

होली का रंग छुड़ाने के 4 आसान तरीके ।

Sonal Rani

होली रंगों और खुशियों से मनाया जाने वाला त्योहार है। यह एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध भारतीय त्योहार है जो आज इसे दुनिया भर में मनाया जाता है। होली में रंग खेलना किसे नहीं पसंद, होली पर रंग खेलने में जितना मज़ा आता है उतना ही रंग छूराने में मुश्किल होती हैं | लेकिंन इस रंग को  छूराना नामुमकिन भी नहीं है I हम कुछ आसान से रंग छूरानेे का तरीका बता दे रहे हैं ताकि आप खुल के होली खेल सके बिना किसी फ़िक्र के।

 

होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालो को इस तरह तैयार कर लें :

 

स्किन केयर : होली के रंग और देर धुप में खेलने की वजह से आपकी त्वचा परेशान हो सकती है, इस लिए जरूरी है की आप अपनी त्वचा को इसके लिए तैयार रखे, मॉइस्चरीज़र, सनस्क्रीन और लिप बाम जरूर लगाए, होली खेलने और रंग छूराने के बाद भी इस को फॉलो जरूर करे ।

 

हेयर केयर : होली के रंग और तेज धुप आपके बालो को खराब कर सकता है इसलिए, रंग खेलने से पहले, बालो में अच्छे नारियल, सरसो, बादाम या कोई भी अपना पसंदीदा तेल जरूर लगाए और बालो की छोटी बना ले इससे बाल सेफ रहेंगे, होली खेलने और रंग छूराने के बाद बालो में हेयर मास्क जरूर लगाए ।

 

होली के रंग को हटाने के तरीके :

 

- बेसन, हल्दी और दही का पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगभग 20 मिनट तक रहने देने के बाद अपने हाथों और चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

 

- खीरे का रस निकालें, फिर इसमें थोड़ा सा गुलाबजल और एक चम्मच अलोएवेरा जेल मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें और अपना चेहरा पर लगाए । इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपके चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

 

- थोड़े से कच्चे पपीते को पीसकर दूध में मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा नारियल या बादाम का तेल मिलाकर आधे घंटे तक लगाए रखे और फिर इसको नार्मल पानी से धो ले ।

 

- संतरे के छिलके और बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर मलें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा ।

 

याद रखे की एक बार में एक ही उपाए या फेस पैक लगाए और बार बार चेहरे को न्न धोए इससे त्वचा रुखा और इर्रिटेट हो सकता है, फेस को एक बार अच्छे से धोए कोई सा भी एक उपाए करे और फिर अच्छे से मॉइस्चरीज़र और सनस्क्रीन लगाए ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Last Updated: Mar 2, 2023

Related Articles

Diarrhea/Dysentery

Home Remedies and Ayurvedic Treatment For Diarrhea

Skin

Is Itchy and Dry Skin Treatment in Ayurveda Effective?

Diabetes

Home Remedies For Diabetes Treatment

Related Products

Patanjali

Face Pack Multani Mitti

0 star
(0)

Useful in reducing effects of skin disease, dryness and roughness

₹ 60

Patanjali

Face Wash Lemon Honey

0 star
(0)

Natural cleanser. Soap-free wash. Deep cleanses. Controls excess oil production. Moisturizes and rejuvenates skin tissue

₹ 45

Tikaram Naturals

Ghrit Kumari / Aloe Vera

0 star
(0)

Ghritkumari is a panacea for hair and skin problems.

₹ 9