search

Published 21-09-2022

क्या पीसीओडी को घरेलु उपचार से ठीक किया जा सकता है?

PCOS/PCOD

क्या पीसीओडी को घरेलु उपचार से ठीक किया जा सकता है?

Dr. Asfiya Najmi

An Unani Practitioner and consultant graduated from Hamdard University. I am an expert in cupping (Hijjama). My real goal is to heal every patient with natural treatment and give them comfort through her extensive knowledge & experience. Playing volleyball and chess is also something that i love.

पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज) या पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) ने महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या पैदा कर दी है, क्युकी आजकल PCOD महिलाओं में बहुत आम समस्या बन गया है, वर्तमान में , भारत में महिलाओं की एक बड़ी संख्या PCOD से ग्रसित है, पीसीओडी ज्यादातर युवा महिलाओं में होता है, पीसीओडी से पीड़ित औसत आयु वर्ग 18 से 45 वर्ष के बीच होता है। इससे  5-10% फर्टाइल महिलाएं प्रभावित है। इसलिए महिलाओं के लिए यह जरूरी है कि वे (Pcod kya hai) इस बीमारी को शुरुआत में ही समझ लें, ताकि इससे बचा जा सके ।

 

PCOD kya hai (क्या है)-

पीसीओडी में अंडाशय/ओवरी में कई छोटे सिस्ट होते हैं। यह अंडाशय को बड़ा करता है और एण्ड्रोजन और एस्ट्रोजन हार्मोन को अत्यधिक निकालता है जिससे अलग अलग तरह की शारीरिक समस्याएं होती हैं।

 

पीसीओडी का कारण- 

पीसीओडी को एक लाइफ स्टाइल डिसऑर्डर माना जाता है, जिसमे हॉर्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं, हालांकि,  कई बार इसमें इंसुलिन ज्यादा बनने लगता है, और उच्च मात्रा में पुरुष हॉर्मोन (hyperandrogenism) के निकलने और आनुवंशिकी (genetics) कारण भी हो सकते हैं,  इसके अलावा, कम उम्र में मासिक धर्म (mensuration) का शुरू हो जाना, प्रदूषण पीसीओडी के कुछ योगदान कारक हैं ।

 

PCOD ke gharelu upchar / पीसीओएस के लिए आयुर्वेदिक उपचार 

 

मेथी के बीज या पत्तियों का सेवन करने से इंसुलिन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलेगी। “मेथी शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बढ़ाती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है, और लंच और डिनर से पांच मिनट पहले 1/2 चम्मच ले लें l आप पकी हुई मेथी के पत्ते भी खा सकते हैं।

दालचीनी शुगर लेवल को बैलेंस करता है, और इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin resistance) को कम करने की कोशिश करता है। अध्ययन यह भी बताते हैं कि यह मसाला गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है। पानी या दही के साथ 1-चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं l

अलसी के बीज शरीर में एण्ड्रोजन के स्तर को कम करने में लाभदायक होते है। जो PCOD के लक्षण  को कम करने में मदद करते है, जैसे शरीर के बालो की असामान्य वृद्धि। यह वजन घटाने में भी मददगार होती है । 4 - 6 अलसी के बीजों को मिल्कशेक (milkshake) और स्मूदी (smoothie) के रूप में अपने दैनिक आहार में शामिल करके या सीधे इनका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

हर्बल दवाई/Herbal medicine

 

1- माजुन मुकावी रहम- इसमें मुलैठी (liquorice) होती है और इसमें फाइटोहॉर्मोन(phytohormone) होते हैं, जो हॉर्मोनल संतुलन को बनाए रखते हुए मासिक धर्म सही से आये हैं। मात्रा- 1 बड़ा चम्मच सादे पानी के साथ दिन में दो बार ले । (हमदर्द, रेक्स, शमा)।

2- अर्क मको-  एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants), डिटॉक्सिफाइंग (detoxifying) और गुण। मात्र -1 कप अर्क मको को आधा कप गुनगुने पानी में मिलाकर लें। (रेक्स, हमदर्द, शमा)

 

Conclusion (निष्कर्ष)


आधुनिक दुनिया ने बहुत से इंसानो को बहुत सारी लाइफस्टाइल बीमारियों को जन्म दिया है ,pcod उनमे से एक है, इसका असल कारण गतिहीन जीवन शैली (Sedentry lifestyle), जंक फूड के लगाव ,  इस ब्लॉग के ज़रिये हमने PCOD के लिए आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताया है l pcod को समझाने की कोशिश की है, आप pcod  को जड़ से ख़तम कर सकते है बस आप को अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाने की ज़रूरत है, Healthybazar के ज़रिये आप हमारे PCOD/PCOS Health packages खरीद सकते है , और डॉक्टर्स से बात कर सकते है, जो आपकी समस्या का समाधान करेंगे ।

 

Last Updated: Sep 29, 2022

Related Articles

PCOS/PCOD

Diet tips to treat PCOD

PCOS/PCOD

Adapting a healthy lifestyle for PCOD

PCOS/PCOD

A natural remedy for PCOD: Jeera

Related Products

Himalaya

Evecare

0 star
(0)

Evecare is useful in treating various sexual issues like Premenstrual Syndrome and Dysfunctional Uterine bleeding.

₹ 117

Rex

Brahmi Amla Tail

0 star
(0)

Brahmi Amla Tail fights hair fall, premature greying and promote the growth of new hair follicles.

₹ 72

Dabur

Dashmularishta Dabur

0 star
(0)

Dabur Dashmularishta is beneficial in balancing Vata dosha.

₹ 142