search

Published 18-10-2022

महिलाओं को PCOD क्यों होता है?

PCOS/PCOD

महिलाओं को PCOD क्यों होता है?

Dr. Asfiya Najmi

A graduate from Hamdard University, Dr Asfiya is dedicated to providing natural treatments and comfort to every patient through her extensive knowledge and experience. In addition to medical practice, she has a passion for playing volleyball and chess.

PCOD के पैटर्न में लगातार बदलाव के पीछे कई वजह हो सकती है, लकिन सबसे आम कारण है, पॉलीसिस्टिक ओवरीसिंड्रोम (PCOS) है जिसे  PCOD के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया भर में लगभग हर दूसरी महिला PCOS का सामना करती हैं, महिलाओं को सही समय पर पीरियड्स न आना चिंता का करण बन जाता है जिससे उनको मानसिक तनाव हो जाता है, लेकिन यह चिंता की बात नहीं है, क्युकी यह मर्ज़ ठीक हो सकता है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) या पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर (PCOD) एक हार्मोनल और लाइफस्टाइल की  बीमारी है। यह तब होता है जब एक महिला को मासिक ओव्यूलेशन नहीं होता है, और ओवुलेशन न होने की वजह से पीरियड्स भी नहीं  होते। तो इस ब्लॉग के ज़रिये हम देखेंगे की यूनानी चिकित्सा से  इसे कैसे ठीक किया जा सकता है और पीसीओडी का घरेलु उपचार क्या हैं ।   

पीसीओडी के लक्षण

   

  • अनियमित पीरियड्स
  • लौ फर्टिलिटी रेट
  • असामान्य वजन बढ़ना या मोटापा
  • हृदय (हृदय) जटिलताएं
  • मुँहासे या त्वचा पर चकत्ते
  • बाल झड़ना
  • चेहरे और शरीर के बाल पे बाल आ जाना
  • चिंता और अवसाद
  • इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin intolerance )

 

PCOD के लिए घरेलु उपचार   

निर्गुंडी - निर्गुंडी यूनानी चिकित्सा में पीसीओडी में इस्तेमाल होने वाली एक मशहूर जड़ी बूटी है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध के खिलाफ कार्य करता है, एण्ड्रोजन के स्तर को कम करता है, और बैलेंस करता है। इसलिए, PCOS से पीड़ित महिलाओं पर इसका बहुत अच्छा असर होता है।

अलसी का बीज - अलसी के बीजों में  में एण्ड्रोजन को बैलेंस करने का काम करता है और पीसीओडी में बहुत ही लाभदायक होता है। यह पीसीओएस के लक्षणों को कम करने मदद करता  हैं, जैसे शरीर के बालों का ज़्यादा हो जाना । यह वजन कम करने में मदद करता है। अलसी को आप अपने रोज़ाना के खाने में शामिल कर सकते है या, रोज़ एक चम्मच पानी में साथ ले सकते हैं I

मुलेठी - PCOS  के लिए मुलेठी का इस्तेमाल बहुत पुराने ज़माने से हो रहा है, इसके लिए उबले हुए पानी में 1 इंच सूखा मुलेठी की जड़ (या आधा चम्मच मुलेठी पाउडर) डालें, 10 मिनट के लिए छोड़ दें, छान लें। इस पानी को दिन में 2-3 बार पियें क्योंकि यह पीसीओएस के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में काम करता है, और धीरे धीरे इसको जड़ से ख़तम कर देता है

 

NOTE:

अगर वक़्त रहते अनियंत्रित PCOD का इलाज नहीं किया गया तो इससे दूसरी कम्प्लीकेशन या समस्या पैदा हो सकती हैं जैसे -

- गर्भधारण करने में कठिनाई I

- टाइप 2 डायबिटीज हो सकता है I

- PCOS के रोगी जो गर्भवती हो जाते हैं, उनमें गर्भकालीन मधुमेह और प्री-एक्लेमप्सिया जैसी - प्रसवकालीन जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है।

- इसके अलावा, उन्होंने एंडोमेट्रियल कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता  है।

- दूसरी परेशानिया जैसे की  में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि, उच्च रक्तचाप और यहां तक कि स्तन कैंसर भी शामिल   हैं।

 

हर्बल दवाई/Herbal medicine पीसीओडी -

 

1- माजुन मुकावी रहम- इसमें मुलैठी (liquorice) होती है और इसमें फाइटोहॉर्मोन (phytohormone) होते हैं, जो हॉर्मोनल संतुलन को बनाए रखते हुए मासिक धर्म सही से आये हैं।

मात्रा- 1 बड़ा चम्मच सादे पानी के साथ दिन में दो बार ले । (हमदर्द, रेक्स, शमा)।

 

2- अर्क मको-  एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants), डिटॉक्सिफाइंग (detoxifying) और गुण।

मात्र -1 कप अर्क मको को आधा कप गुनगुने पानी में मिलाकर लें। (रेक्स, हमदर्द, शमा)

 

निष्कर्ष  :

अनियंत्रित PCOD औरतों के लिए परेशानी की वजह बन गयी है, इससे लक्षण जैसे मोटापा, चेहरे पे अनचाहे बाल, होर्मोनेस का इम्बैलेंस, चिचिड़ापन बढ़ने लगता है, लोग इसके इलाज के लिए एलॉपथी डॉक्टर्स के चक्कर लगते हैं, लकिन इसका सही  इलाज लाइफस्टाइल में बदलाव, और  सही खान-पान से ठीक हो जाता है, यहाँ कुछ घरेलु नुस्खे बताये गए हैं, और यूनानी दवाइयां जो PCOD को जड़ से ख़तम कर देंगी l

 

Last Updated: Oct 20, 2022

Related Articles

PCOS/PCOD

क्या पीसीओडी को घरेलु उपचार से ठीक किया जा सकता है?

PCOS/PCOD

Diet tips to treat PCOD

Related Products

Rex

Majun Muqavvi Reham

0 star
(0)

Rex Majun Muqavvi Reham is useful in uterine disorders.

₹ 140

Rex

Arq Makoh

0 star
(0)

Rex Arq Makoh has antioxidant, anti-inflammatory, diuretic, and detoxifying properties.

₹ 63